Bijli Bill Mafi Yojana List 2024: बिजली फिर माफी योजना की नई सूची हुई जारी, ऐसे देखे अपना नाम

Bijli Bill Mafi Yojana List 2024

Bijli Bill Mafi Yojana List 2024: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को बिजली बिल से राहत देने के उद्देश्य से बिजली बिल माफी योजना की शुरुआत की गई है। लेकिन इस योजना का लाभ केवल वही नागरिक प्राप्त कर सकते हैं जिनका घरेलू बिजली बिल की खपत 1 किलो वाट से कम है। इससे अधिक बिजली खपत होने पर आप बिजली बिल माफी योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आपने भी सरकार द्वारा शुरू की गई बिजली बिल माफी योजना के तहत आवेदन फार्म जमा किया है तो आपको इस योजना के अंतर्गत जारी की गई बिजली बिल माफी योजना की सूची में अपना नाम देखना चाहिए। अगर सूची में आपका नाम पाया जाएगा तो आप इस योजना के तहत पात्र माने जाएंगे।

आज हम आपको इस आर्टिकल में बिजली बिल माफी योजना की सूची ऑनलाइन घर बैठे देखने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले हैं। अगर आप भी सूची देखना चाहते हैं तो आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें।

Bijli Bill Mafi Yojana List 2024

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अपने राज्य के गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार को बिजली बिल माफी योजना के तहत लाभान्वित किया जा रहा है। राज्य सरकार द्वारा इस योजना के तहत घरेलू बिजली बिल पर छूट भी प्रदान की जा रही है। बिजली बिल माफी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक परिवार की बिजली खपत 1 किलोवाट से कम होनी चाहिए। 1 किलो वाट से अधिक बिजली खपत होने पर इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

PM Ujjwala Yojana 2.0 Online Registration

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही बिजली बिल माफी योजना के अलावा राज्य सरकार द्वारा गरीब परिवारों को बिजली बिल में छूट भी प्रदान की जा रही है। राज्य के ऐसे बिजली उपभोक्ता जो 1 किलो वाट से कम बिजली की खपत कर रहे हैं उन्हें राज्य सरकार केवल ₹200 महीने का बिल ही प्रदान कर रही है।

बिजली बिल माफी योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा लाभार्थी सूची को जारी किया गया है। इस सूची में उन उपभोक्ताओं के नाम को शामिल किया गया है जो बिजली बिल माफी योजना के तहत पात्र माने गए हैं। आप इस सूची को ऑनलाइन घर बैठे ही आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकते हैं।

Bijli Bill Mafi Yojana List 2024 मैं ऐसे देख अपना नाम

  • सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश विद्युत वितरण कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आपके सामने इस वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ खुलकर आ जाएगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर उपलब्ध बिजली बिल माफी योजना लिस्ट 2024 वाले विकल्प पर क्लिक कर दीजिए।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • यहां आपको अपने जिले, तहसील, जनपद पंचायत कार्यालय, ग्राम पंचायत एवं वार्ड कार्यालय का चयन करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने लाभार्थी सूची खुलकर आ जाएगी।
  • आप ही सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं एवं प्रिंट बटन पर क्लिक करके इस सूची को डाउनलोड कर सकते हैं।

इस प्रकार आप उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफी योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं। अगर इस सूची में आपका नाम पाया जाता है तो आप योजना के तहत पात्र माने जाएंगे एवं राज्य सरकार द्वारा आपके बिजली बिल को माफ कर दिया जाएगा।

Bijli Bill Mafi Yojana के लिए जरूरी पात्रता

  • उत्तर प्रदेश बिजली बिल माफी योजना का लाभ केवल राज्य के मूल निवासी गरीब परिवार प्राप्त कर सकते है।
  • इस योजना में आवेदन फार्म जमा करने वाले नागरिक के परिवार की बिजली खपत 1 किलोवाट से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक बीपीएल राशन कार्ड धारी परिवार होना चाहिए।
  • आवेदन फार्म जमा करने वाले नागरिक के घर में 1000 वॉट से अधिक के इलेक्ट्रिक उपकरण नहीं होने चाहिए।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon