PMKVY Certificate Download : प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का सर्टिफिकेट घर बैठे सिर्फ 2 मिनट में डाउनलोड करें

PMKVY Certificate Download

PMKVY Certificate Download – पढ़े लिखे बेरोजगार युवाओं को रोजगार के साथ जोड़ने के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का संचालन कर रही है जिसमें देश के बेरोजगार युवाओं को तकनीकी कौशल प्रशिक्षण दिया जाता है। इस योजना में सरकार द्वारा तकनीकी कौशल प्रशिक्षण पूरा करने के बाद सर्टिफिकेट दिया जाता है इसके बाद युवा अपने कौशल के आधार पर नौकरी पा सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में लाखों युवाओं ने अपने कोर्स को पूरा कर अपने भविष्य को उज्जवल बनाने की और एक बड़ा कदम उठाया है। अगर आपने भी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का ट्रेनिंग पूरा कर लिया है तो आप इसके सर्टिफिकेट को अब घर बैठे सिर्फ 2 मिनट में डाउनलोड कर सकते हैं। इस पोस्ट में आपको केंद्र सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना सर्टिफिकेट डाउनलोड के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

PMKVY Certificate Download

बेरोजगार युवाओं के लिए केंद्र सरकार एक महत्वपूर्ण योजना का संचालन कर रही है जिसका नाम प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना है इस योजना में सरकार द्वारा युवाओं को उनके कौशल के आधार पर प्रशिक्षण दिया जाता है साथ ही प्रशिक्षण के दौरान एक सर्टिफिकेट भी उपलब्ध कराया जाता है जिसकी मदद से यूवा अपने लिए नौकरी की तलाश कर सकते हैं।

बता दे कि इस योजना का संचालन केंद्र सरकार द्वारा भारत के लगभग सभी राज्यों में कर रही जिसका शुरुआत वर्ष 2015 में माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया है। इस योना में सरकार द्वारा बेरोजगार युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देकर सर्टिफिकेट उपलब्ध कराया जाता है अगर अपने हाल ही में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत अपना प्रशिक्षण पूरा कर लिया है तो अब आपको इसका सर्टिफिकेट डाउनलोड करना चाहिए।

Driving License Online Apply

PMKVY Certificate Benefits

  • केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत उपलब्ध कराई जाने वाली सर्टिफिकेट की मदद से आप देश के किसी भी राज्य में नौकरी तलाश कर सकते हैं।
  • इस सर्टिफिकेट की मान्यता पूरे देश में होता है तो ऐसे में आप इस सर्टिफिकेट की मदद से अपने लिए बेहतर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।
  • सरकार द्वारा इस योजना में कोर्स के आधार पर गरीब परिवारों को सर्टिफिकेट उपलब्ध कराया जाता है।
  • अगर अपने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण पूरा कर लिया है तो आप अपने मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर की मदद से सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने में किसी भी प्रकार के आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं करना होता है इसमें केवल रजिस्ट्रेशन नंबर की आवश्यकता पढ़ती है।

Aadhar Card Se Pan Card Kaise Download Kare

PMKVY Certificate Download कैसे करें?

यदि अपने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के प्रशिक्षण को पूरा कर लिया है और आप इसके सर्टिफिकेट को ऑनलाइन माध्यम से डाउनलोड करना चाहते हैं तो नीचे बताए स्टेप को फॉलो करें –

  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के सर्टिफिकेट को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइ पर जाना है।
  • यहां मुख्य पेज पर आपको स्किल इंडिया का विकल्प मिलेगा जिसमें क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अगले पेज में लॉगिन पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपको यूजर नेम और पासवर्ड की मदद से पोर्टल में लॉगिन करना है।
  • लॉगिन करने के बाद कोर्स कंप्लीट वाला विकल्प प्रदर्शित होगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपको रजिस्ट्रेशन नंबर को दर्ज कर अंत में सबमिट पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद अगले पेज में आपको पेज को स्क्रोल कर नीचे की ओर जाना है यहां सबसे नीचे आपको Click Here to Download PMKVY Certificate पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के पश्चात आपका सर्टिफिकेट डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा।
  • सर्टिफिकेट डाउनलोड होने के पश्चात आप इसका प्रिंटआउट निकाल कर अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।
  • इस सर्टिफिकेट की मदद से आप पूरे देश के किसी भी कोने में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon