PM Kisan Yojana Beneficiary List Check : पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची हुई जारी, ऐसे देखे अपना नाम

PM Kisan Yojana Beneficiary List Check

PM Kisan Yojana Beneficiary List Check : भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई है इस योजना के तहत केंद्र सरकार लघु एवं सीमांत किसानों को हर वर्ष 6000 रुपए की आर्थिक मदद प्रदान करती है। इस योजना के तहत किसानों को हर 4 माह के अंतराल पर ₹2000 की आर्थिक राशि का भुगतान किया जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों की सूची जारी की है। इस सूची को पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है, जिन किसानों का नाम लाभार्थी सूची में पाया जाएगा, उन सभी किसानों को इस योजना की अगली किस्त का भुगतान केंद्र सरकार करेगी।

अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं तो अब आपको सरकार द्वारा जारी की गई लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना चाहिए। भारत सरकार द्वारा जारी की गई पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची में जिन किसानों का नाम पाया जाएगा, केवल उन्हीं किसानों को इस योजना की अगली किस्त प्राप्त होगी। अगर आप भी सूची में नाम देखना चाहते हैं, तो आज इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लघु एवं सीमांत किसानों को आर्थिक मदद प्रदान करने के उद्देश्य से 1 दिसंबर 2018 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई, इस योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को हर 4 माह के अंतराल पर ₹2000 की आर्थिक राशि का भुगतान करती है। इस पैसे को लाभार्थी किसान के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया जाता है।

अब तक सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के तहत देश भर के करीब 9 करोड़ से अधिक किसानों ने आवेदन फार्म जमा किया है और इन किसानों को केंद्र सरकार हर 4 माह में ₹2000 की राशि का भुगतान कर रही है। पीएम किसान योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा अब तक लाभार्थी किसानों को 17वीं किस्त का सफलतापूर्वक भुगतान कर दिया है।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से देश का कोई भी पात्रता धारी किसान अपना आवेदन फार्म जमा कर सकता है और केंद्र सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली आर्थिक राशि प्राप्त कर सकता है।

Free Sauchalay Yojana

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Eligibility

अगर आप भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सरकार द्वारा योजना हेतु निर्धारित की गई पात्रता को पूर्ण करना होगा। पीएम किसान योजना के लिए जरूरी पात्रता इस प्रकार है –

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ केवल भारत के मूल निवासी किसानों को दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत आवेदन फार्म जमा करने वाला किसान लघु एवं सीमांत होना चाहिए।
  • आवेदक किसान की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • किसान के परिवार का कोई भी सदस्य शासकीय नौकरी में कार्यरत नहीं होना चाहिए।
  • आवेदन जमा करने वाले किसान के पास स्वयं का बैंक खाता डीबीटी सक्रिय होना चाहिए।

PM Awas Yojana 2nd List 2024

PM Kisan Yojana Beneficiary List Check कैसे करे?

अगर आप भी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अगली किस्त का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको सरकार द्वारा जारी की गई लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना चाहिए। सूची देखने की प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है।

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइ पर जाना होगा।
  • यहां सबसे पहले आपके सामने वेबसाइट का होम पेज दिखाई देगा।
  • यहां आपको होम पेज पर दिखाई दे रहे मेनू बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके यहां पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट वाले बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहां आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।
  • इसके बाद अपने जिले, तहसील, जनपद कार्यालय एवं ग्राम पंचायत का चयन करके सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची खुलकर आ जाएगी।
  • इस प्रकार आप पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची को ऑनलाइन देख सकते हैं।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon