Majhi Ladki Bahin Yojana Application Form 2024: माझी लड़की बहिन योजना आवेदन फॉर्म ऐसे भरे

Majhi Ladki Bahin Yojana Application Form

Majhi Ladki Bahin Yojana Application Form: राज्य विधानसभा में वर्ष 2024-25 के लिए बजट पेश करते हुए अजित पवार ने ‘मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिण योजना’ की घोषणा की है। परिवारों की महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाने के उदेश्य से हर महीने 1500 रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान कने के लिए मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिण योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। महाराष्ट्र राज्य सरकार  हर महिने  लाभार्थियों  के बैंक खातेे मे निर्धारित राशि जमा करेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

योजना के तहत 21 वर्ष से 60 वर्ष तक की आयु सीमा वाली महिलाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा। सरकार द्वारा योजना के लिए सालाना बजटीय आवंटन 46,000 करोड़ रुपये किया जाएगा। अगर आपको इस योजना में आवेदन करना है तो माझी लड़की बहिन योजना आवेदन पत्र पीडीएफ डाउनलोड करें और आप नीचे दिए गए लिंक से माझी लड़की बहिन योजना 2024 का पीडीएफ आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते है।

इस लेख मे हम आपको Majhi Ladki Bahin Yojana PDF Form के बारे मे बताने वाले है और आपको योेजना मे आवेदन करने के लिए जरुरी डॉक्यूमेंट्स और पात्रता के बारे मे बतायेगें जिसकी पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको हमारे साथ बने रहना होगा ताकि आप सभी जानकारी प्राप्त कर सके और इसका लाभ प्राप्त कर सकें।

Majhi Ladki Bahin Yojana Application Form Link Details

योजना का नाममाझी लड़की बहिन योजना 
लेख का नाममाझी लड़की बहिन योजना आवेदन फॉर्म
किस ने लांच कीमहाराष्ट्र सरकार
लाभार्थीराज्य की महिलाएं
लाभ1500 रुपये प्रतिमाह
साल2024
आवेदन का तरीकाऑफलाइन

Mukhyamantri Majhi Ladki Bahin Yojana

महाराष्ट्र राज्य के वित्त मंत्री अजित पवार जी के द्वारा मध्य प्रदेश लाडली बहना योजना के तर्ज पर Mukhyamantri Majhi Ladki Bahin Yojana 2024 को शुरू किया गया है। महाराष्ट्र राज्य सरकार मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिन योजना 2024 के माध्यम से राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं को आर्थिक सहायता राशि प्रदान करेगी।  अब राज्य में निवास करने वाले गरीब परिवार की बालिकाएं बिना किसी परेशानी के उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगी। इस योजना के माध्यम से राज्य की सभी महिलाओं को हर महीने 1500 रुपए की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी।

महाराष्ट्र सरकार ने अभी Mukhyamantri Majhi Ladki Bahin Yojana में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है, और ना ही अभी इसके लिए किसी आधिकारिक वेबसाइट को लांच किया गया है। यदि आप Mukhyamantri Majhi Ladki Bahin Yojana में आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको ऑफलाइन माध्यम से Majhi Ladki Bahin Yojana Form Download करके आवेदन करना होगा। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए निचे दी गई प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़े।

Majhi Ladki Bahin Yojana Application Form Eligibility

  • इस योजना में आवेदन करने के लिए महिला सिर्फ महाराष्ट्र की मूल निवासी होनी चाहिए।
  • विवाहित, अविवाहित, तलाकशुदा, विधवा, परित्यक्ता और निराश्रित महिलाएं इस योजना के लिए पात्र हैं।
  • आवेदक महिला की आयु 21 वर्ष से 65 वर्ष के बिच होनी अनिवार्य है तभी वह योजना में पात्र है।
  • आवेदक के परिवार की सालाना आय 2.50 लाख या इससे कम होनी।
  • एक परिवार से एक महिला ही योजना का लाभ ले सकती है।
  • परिवार में चार पहिया वाहन नहीं होना चाहिए जैसे की ट्रैक्टर।

Majhi Ladki Bahin Yojana Application Form Required Documents

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Majhi Ladki Bahin Yojana Application Form Download pdf

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको ऑफलाइन माध्यम से आवेदन पत्र भरना होगा। आंगनबाड़ी केंद्र या बाल विकास परियोजना अधिकारी के पास आपको यह फॉर्म जमा करना होगा। Majhi Ladki Bahin Yojana Application Form Download करने के लिए आपको आपको हमारी निचे दी गई लिंक पर क्लिक करना है। आपको वहां से आवेदन पत्र प्राप्त होगा और आपको प्रिंट निकालनी है।

Majhi Ladki Bahin Yojana Application Form कैसे भरे?

  1. सबसे पहले, मांझी लड़की बहिन योजना के तहत जो भी लाभ लेना चाहते है उन्हें ऑफलाइन आवेदन हेतु Application Form को डाउनलोड करना होगा जिसकी लिंक आपको हमने नीच प्रदान की है।
  2. अब आपके सामने मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिण योजना फॉर्म पीडीऍफ़ प्रारूप में खुलेगा।
  3. अब इस फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट कर लेना है।
  4. इसके बाद, ध्यानपूर्वक इस एप्लीकेशन फॉर्म को भरे और सभी जानकारी सही सही दर्ज करे।
  5. सभी दस्तावेजों को साथ में अटैच करे।
  6. अंत में, संबंधित विभाग या कार्यालय मे इस फॉर्म को जमा करे।
  7. आपको इसकी रसीद प्राप्त कर लेनी होगी और संभालकर रखनी है ताकि भविष्य में कुछ बाधा आये तो काम लग सके।

Majhi Ladki Bahin Yojana Application Form PDF Link 2024

Click Here To Download Majhi Ladki Bahin Yojana Application FormClick Here

Conclusion – माझी लाडकी बहीण योजना हमीपत्र PDF

जुलाई महीने से मुख्यमंत्री माझी लाडकी बहिण योजना के लिए आवेदन लिए जा रहे है और 21 से 60 वर्ष की आयु वर्ग की पात्र महिलाओं को 1,500 रुपये का मासिक भत्ता दिया जा रहा है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उदेश्य से यह कल्याणकारी योजना को शुरू की गई है। अगर आपको हमारे इस लेख में दी गई योजना से जुडी जानकारी पसंद आयी है तो इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तो के साथ में जरुर शेयर करें ताकि वह भी इस योजना में आवेदन करे और लाभ उठा सके।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon