PM Kisan 18th Installment List: 18वीं किस्त की लाभार्थी सूची जारी, सिर्फ इन किसानो को मिलेंगे 2000 रुपए

PM Kisan 18th Installment List

PM Kisan 18th Installment List : भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसानों को 4 माह के अंतराल पर ₹2000 की आर्थिक राशि का भुगतान किया जा रहा है। इस योजना के तहत किसानों को अब तक 17वीं किस्तों का भुगतान सरकार ने कर दिया है और अब लाभार्थी किसान 18वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 18वीं किस्त प्राप्त करने से पहले आपको केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना चाहिए। सरकार द्वारा जिन किसानों को अगली किस्त का भुगतान किया जाएगा, उन सभी किसानों के लिए लाभार्थी सूची को जारी किया गया है। सूची में नाम पाए जाने पर आप इस योजना की 18वीं किस्त का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप भी भारत सरकार द्वारा संचालित की जा रही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं तो आपको सरकार द्वारा जारी कि गई लाभार्थी सूची देखनी होगी। आगे इस आर्टिकल में हम आपको आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन माध्यम से लाभार्थी सूची में नाम चेक करने की प्रक्रिया के बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

PM Kisan 18th Installment List

केंद्र सरकार द्वारा किसानों को आर्थिक मदद देने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को शुरू किया है यह योजना किसानों के लिए शुरू की गई महत्वपूर्ण योजना है जिसके माध्यम से किसान हर साल ₹6000 की आर्थिक राशि प्राप्त कर सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के तहत लाभार्थी किसानों को हर 4 महीने पर ₹2000 की राशि का भुगतान किया जाता है।

पीएम किसान योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानों को सरकार ने 17वीं किस्त जारी कर दी है और अब इस योजना में 18वीं किस्त बहुत जल्द किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। जिस दौरान किसानों को फिर से ₹2000 की आर्थिक मदद प्राप्त होगी।

अब पति एवं पत्नी दोनों को मिलेंगे 2-2 हज़ार रुपए, सिर्फ करना होगा ये काम

सिर्फ इन किसानों को मिलेगा 18वीं किस्त

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के लिए e-KYC प्रक्रिया को अनिवार्य किया गया है। सरकार ने जरूरी निर्देश जारी कर सभी लाभार्थी किसानों से e-KYC करने का आग्रह किया था अगर आप भी पीएम किसान योजना के लाभार्थी है तो आपको e-KYC अनिवार्य रूप से करनी होगी। अन्यथा आपको अगली किस्त का लाभ नहीं मिलेगा।

सरकार द्वारा केवाईसी प्रक्रिया के अपात्र किसानों की पहचान की गई है। ऐसे किसान जो सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के लिए निर्धारित पात्रता का पालन नहीं करते हैं एवं ऐसे किसान जिनकी मृत्यु हो गई है उन्हें सरकार ने पीएम किसान योजना से बाहर कर दिया है, यानी कि उनके नाम को हटा दिया गया है। सरकार द्वारा e-KYC प्रक्रिया के बाद प्राप्त डाटा के अनुसार किसानों की एक लाभार्थी सूची जारी की है।

केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई इस सूची में जिन किसानों का नाम पाया जाएगा केवल उन्हीं किसानों को 18वीं किस्त का भुगतान किया जाएगा। सूची को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है जिसे आप घर बैठे आसानी से ऑनलाइन देख सकते हैं।

पीएम किसान की लाभार्थी सूची कैसे देखें?

  • सरकार द्वारा 18वीं किस्त के लिए जारी की गई लाभार्थी सूची में नाम देखने के लिए आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहां आपको होम पेज पर उपलब्ध पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट 2024 वाले बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब यहां एक नए पेज में अपने राज्य का चयन कर लीजिए।
  • अब आपको अपने जिले, तहसील, जनपद कार्यालय, आखिर में ग्राम पंचायत और वार्ड कार्यालय का चयन करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने लाभार्थी सूची खुलकर आ जाएगी जिसमें आप अपना नाम देख सकते हैं।

PM Kisan Khad Yojana 2024

इस दिन जारी होगी 18वीं किस्त

जैसा कि आप सभी को पता है केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना की किस्त हर 4 महीने के बाद जारी की जाती है 17वीं किस्त की राशि किसानों को जून के महीने में प्राप्त हुई है इसके बाद इसकी अगली किस्त यानी 18वीं किस्त का पैसा सरकार अक्टूबर महीने में किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर करेगी, तब तक आपको इंतजार करना होगा।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon