E Sharm Card Balance Check: सिर्फ 2 मिनट में चेक करें ई-श्रम कार्ड का बैलेंस, ये रहा आसान तरीका

E Sharm Card Balance Check

E Sharm Card Balance Check : केंद्र सरकार के द्वारा असंगठित क्षेत्र में मजदूरी कर रहे हैं श्रमिकों के लिए कई कल्याणकारी योजना चला रही है उन्हीं में से एक के ई-श्रम कार्ड योजना है जिसमें सरकार द्वारा श्रमिकों को प्रत्येक महीने आर्थिक मदद प्रदान किया जाता है। बता दे कि केंद्र सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड धारकों को प्रत्येक महीने ₹1000 की राशि दी जाती है इसके अलावा ई-श्रम कार्ड धारकों को सरकार द्वारा और भी कई सारे सुविधा प्रदान की जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आपने भी ई-श्रम कार्ड के लिए नामांकन करवाया है तो आप बड़े ही आसानी से अपने खाते की स्थिति तथा शेष राशि को जांच कर सकते हैं। सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड के तहत दिए जाने वाला ₹1000 की राशि आपको प्राप्त हुई है या नहीं? इसका जांच आप बड़े ही आसानी से कर सकते हैं। इस पोस्ट में हम आपको ई श्रम कार्ड बैलेंस चेक करने की पुरी जानकारी देने वाले हैं तो आप पोस्ट में अंत तक बन रहे हैं।

E Sharm Card Balance Check 2024

केंद्र सरकार श्रमिक वर्ग के लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए ई-श्रम कार्ड योजना का संचालन कर रही है जिसके तहत असंगठित क्षेत्र में मजदूरी कर रहे हैं श्रमिकों को प्रत्येक महीने ₹500 से लेकर ₹1000 का आर्थिक मदद प्रदान किया जाता है। सरकार की तरफ से दिए जाने वाला यह राशि अलगअलग राज्यों में अलग-अलग होती है लेकिन मुख्यतः अधिकतर राज्यों में ई-श्रम कार्ड धारकों को ₹1000 की राशि ही दी जाती है।

अगर आपने भी ई-श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण किया है और आप ई-श्रम कार्ड के बैलेंस को चेक करना चाहते हैं तो आप इसे बड़े ही आसानी से चेक कर सकते हैं। दरअसल सरकार द्वारा दिए जाने वाले लाभ के बारे में हमारे समाज में मजदूरी कर रहे हैं मजदूरों को पता नहीं होता है लेकिन आप ई-श्रम कार्ड का बैलेंस चेक बड़े ही आसानी से नीचे बताए गए जानकारी के तहत चेक कर सकते हैं। सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड के तहत श्रमिक वर्ग के लोगों को कई सारी सुविधाएं दी जाती है साथ ही ई-श्रम कार्ड के बच्चों को भी इस योजना में लाभ प्राप्त होता है।

सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड योजना के तहत श्रम कार्ड धारकों के बच्चों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है इसके अलावा श्रम कार्ड धारकों को अन्य कई सारी सुविधाएं जैसे की जीवन बीमा, दुर्घटना बीमा, पेंशन जैसे लाभ प्रदान किए जाते हैं। इसके अलावा सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड धारकों को प्रत्येक महीने ₹1000 की राशि भी दी जाती है। सरकार द्वारा दिए जाने वाली राशि आपको मिली है या नहीं, इसे आप बड़े ही आसानी से नीचे बताए जानकारी के तहत केवल 2 मिनट के अंदर चेक कर सकते हैं।

Atal Pension Yojana 2024

E Sharm Card Balance Check Benefits

  • ई-श्रम कार्ड योजना के तहत सरकार द्वारा प्रत्येक श्रम कार्ड धारकों को ₹1000 का आर्थिक मदद प्रदान किया जाता है।
  • ई-श्रम कार्ड योजना का लाभ मुख्यतः उन श्रमिकों को प्राप्त होता है जिनका उम्र 18 से 59 वर्ष के बीच होता है।
  • इस योजना का लाभ मुख्यतः सफाई कर्मचारी, ठेला चलाने वाले, गरीब मजदूर इत्यादि जैसे श्रमिकों को प्राप्त होता है।
  • सरकार द्वारा इस योजना में ₹200000 का जीवन बीमा एवं ₹100000 का दुर्घटना बीमा उपलब्ध कराया जाता है।
  • सरकार द्वारा इस योजना में अन्य कई सारी सुविधाएं भी प्रदान की जाती है इसमें आप ₹55 से लेकर ₹200 की राशि जमा कर 60 वर्ष पूरे हो जाने के बाद ₹3000 का मासिक पेंशन पा सकते हैं।
  • इसके अलावा ई-श्रम कार्ड योजना के तहत श्रम कार्ड धारकों के बच्चों को सरकार द्वारा छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाती है।

E Sharm Card List

E Sharm Card Balance Check कैसे करे

  • ई श्रम कार्ड का बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको E Sharm के आधिकारिक वेबसाइ पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट का मुख्य पेज आपको ई-श्रम का ऑप्शन मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलकर आयेगा यहां आपको आवेदन की स्थिति का विकल्प मिलेगा जिस पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर को दर्ज करना है और ओटीपी वेरीफिकेशन करना है।
  • ओटीपी वेरिफिकेशन करने के पश्चात आपको सबमिट करना है।
  • सबमिट करने के बाद आपके सामने ई-श्रम कार्ड का बैलेंस का पूरा विवरण खुलकर आ जाएगा जिसे आप देख सकते हैं।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon