Aadhar Card Photo Change : घर बैठे अपने मोबाइल से आधार कार्ड में अपना फोटो चेंज करें, यहां से जाने पूरी जानकारी

Aadhar Card Photo Change

Aadhar Card Photo Change : दोस्तों आप सभी लोगों का इस आर्टिकल में स्वागत है दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में आप सभी लोगों को बताएं की आधार कार्ड में फोटो कैसे चेंज करते हैं। अगर आपके आधार कार्ड में फोटो सही नहीं आया हुआ है और अपना फोटो आधार कार्ड में चेंज करवाना चाहते हैं तो आपको अब घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अब आप अपना फोटो आधार कार्ड में चेंज करवा सकते हैं। आधार कार्ड में फोटो कैसे चेंज करते हैं इसकी जानकारी हमने इस आर्टिकल में विस्तार रूप से बताई है। इसलिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aadhar Card Photo Change

आज के समय में बहुत से लोग सोचते हैं कि हमारे आधार कार्ड में फोटो सही नहीं आया हुआ है। ऐसे में वें सभी लोग सोचते हैं कि अपने आधार कार्ड में अपना फोटो कैसे चेंज करें। जैसा की आज के समय में इंटरनेट पर या अफवाह बहुत फैल रही है कि आप घर बैठे अपने मोबाइल से आधार कार्ड में फोटो चेंज कर सकते हैं तो आपको बता दे कि यह जानकारी एकदम गलत है। जी हां दोस्तों आप घर बैठे अपने मोबाइल से अपने आधार कार्ड में अपना फोटो चेंज नहीं कर सकते हैं।

परंतु यह मुमकिन है कि आप आधार कार्ड में अपना फोटो चेंज करवा सकते हैं। लेकिन आपको अपने आधार कार्ड के आधार केंद्र पर जाना होगा। वहां पर जाने के बाद आप अपने आधार कार्ड में अपना फोटो चेंज करवा सकते हैं। लेकिन अगर आप ऐसा सोच रहे हैं कि हम घर बैठे अपने मोबाइल से अपने आधार कार्ड में फोटो चेंज कर पाएंगे तो ऐसा नहीं है। यदि अपना फोटो आधार कार्ड में चेंज करवाना चाहते हैं तो आप आधार कार्ड सेंटर पर जाकर फोटो चेंग करवा सकते हैं आधार सेंटर से फोटो चेंग कैसे करवाते है। इसकी अधिक जानकारी हमने इस आर्टिकल में बताई हुई है। इसलिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

Aadhar Card Photo Change Fees

दोस्तों अगर आप अपना फोटो आधार कार्ड में चेंज करवाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने आधार कार्ड सेंटर पर जाना होगा। वहां पर जाने के बाद आप अपना फोटो आधार कार्ड में चेंज करवा सकते हैं। परंतु इसके लिए आपको ₹100 का चार्ज देना होगा। जी हां दोस्तों आपको आधार कार्ड में फोटो चेंज करवाने के लिए ₹100 का चार्ज देना होगा।

How To Change Photo In Aadhar Card

दोस्तों अगर आप अपना फोटो आधार कार्ड में आधार केंद्र में जाकर चेंज करवाना चाहते हैं तो आपको आधार कार्ड सेंटर जाने से पहले आपको अपॉइंटमेंट करना होगा। अपॉइंटमेंट बुक करने के बाद आप जिस भी दिन का डेट फिक्स करेंगे उसे दिन आधार कार्ड सेंटर पर जाकर अपना फोटो आधार कार्ड में चेंज करवा पाएंगे।

How To Book Appointment For Aadhar Photo Change

अगर आप आधार कार्ड में फोटो अपडेट करवाने के लिए अपॉइंटमेंट बुक करना चाहते हैं तो आपको हमारे द्वारा नीचे बताई हुई स्टेप्स को फॉलो करना होगा। इसके बाद आप बड़ी ही आसानी से अपॉइंटमेंट बुक करके आधार कार्ड में फोटो चेंज करवा पाएंगे।

  • सबसे पहले आपको आधार कार्ड के ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आने के बाद आपके सामने बुक अप्वाइंटमेंट का ऑप्शन मिलेगा इस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपके यहां पर अपना मोबाइल नंबर,आधार कार्ड और कैप्चा को दर्ज करके सेंड ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको ओटीपी को दर्ज करना होगा।
  • अब आपके यहां पर आधार कार्ड सेंटर पर जाने का डेट का सिलेक्शन करना होगा।
  • इसके बाद आपको यहां पर डेट का चयन करके सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपका अपॉइंटमेंट बुक हो जाएगा।

दोस्तों अपॉइंटमेंट बुक होने के बाद आप उस दिन आधार कार्ड सेंटर पर जाकर अपना आधार कार्ड में फोटो चेंज करवा सकते हैं। वहां पर जाने के बाद आपको आधार केंद्र के अधिकारी से बुक किए गए अपॉइंटमेंट के स्लिप को दिखाना होगा। इसके बाद आपके फिंगरप्रिंट के माध्यम से आपका आधार कार्ड में आपका फोटो चेंज करवाया जाएगा।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon