Ladli Behna Yojana 15th Installment : लाडली बहना योजना 15वीं किस्त जारी, सभी महिलाओं को मिले 1500 रूपये, जल्दी चेक करे

Ladli Behna Yojana 15th Installment 2024

Ladli Behna Yojana 15th Installment : सभी लाभार्थी महिलाओं को सूचित किया जाता है कि लाडली बहना योजना की 15वीं किस्त की राशि 10 अगस्त 2024 को उनके बैंक खातों में भेज दी गई है। इस बार महिलाओं को 1250 रुपए के साथ 250 रुपए की अतिरिक्त राशि मिलाकर कुल 1500 रुपए मिले हैं। और जल्द ही योजना का तीसरा चरण भी शुरू होगा, जिससे वंचित महिलाओं को आवेदन का अवसर मिलेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस लेख में हम आपको लाडली बहना योजना की 15वीं किस्त के बारे में बताएंगे। यहां आपको जानकारी मिलेगी कि यह किस्त आपके बैंक खाते में कब आएगी, इस योजना का लाभ किन महिलाओं को मिलेगा, और 15वीं किस्त का स्टेटस कैसे जांच सकते हैं। पूरी जानकारी के लिए लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें।

Ladli Behna Yojana 15th Installment

मध्य प्रदेश सरकार की लाडली बहना योजना के तहत 1.29 करोड़ महिलाओं को हर महीने 1250 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाती है। इसका मकसद महिलाओं को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करना और उन्हें अपनी जरूरतें पूरी करने में मदद करना है। इस योजना के तहत अब तक 14 किस्तें दी जा चुकी हैं। अब महिलाएं जानना चाहती हैं कि 15वीं किस्त की राशि उनके खाते में कब आएगी।

आपको बता दें कि इस महीने मुख्यमंत्री ने रक्षाबंधन के मौके पर महिलाओं को दो खास तोहफे देने की घोषणा की है। 1 अगस्त 2024 को महिलाओं के खाते में 250 रुपए की राशि भेजी जाएगी, जो 15वीं किस्त के 1250 रुपए से अलग होगी। 15वीं किस्त की रकम 10 अगस्त को जारी की जाएगी।

लाड़ली बहना योजना के तीसरे चरण के फॉर्म इस दिन भरेंगे

लाडली बहना योजना की 15वीं किस्त में वृद्धि

मध्य प्रदेश सरकार लाडली बहना योजना के तहत हर महीने 10 तारीख तक महिलाओं के बैंक खाते में 1250 रुपए की सहायता राशि जमा कर देती है। इस अगस्त में भी 15वीं किस्त के रूप में 1250 रुपए 10 अगस्त तक भेजे जाएंगे। इस बार सरकार ने 250 रुपए की अतिरिक्त राशि भी देने का निर्णय लिया है, जिससे इस महीने महिलाओं को कुल 1500 रुपए मिलेंगे। यह अतिरिक्त राशि रक्षाबंधन के उपलक्ष्य में दी जा रही है, और आगे भी महिलाओं को योजना का लाभ पहले की तरह मिलता रहेगा।

Ladli Behna Yojana Third Round

मध्य प्रदेश सरकार लाडली बहना योजना का तीसरा चरण शुरू करने की तैयारी में है, जिसमें उन महिलाओं को मौका मिलेगा जो पहले और दूसरे चरण में किसी वजह से आवेदन नहीं कर पाई थीं। अब ये महिलाएं तीसरे चरण में आवेदन करके हर महीने आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकती हैं। हालांकि, तीसरे चरण की शुरुआत की तारीख की अभी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है।

Ladli Behna Yojana 15th Kist Status Check

  • पहले, आप लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in में जाएंगे।
  • वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको “मेनू बार” दिखाई देगा।
  • इस मेनू बार में कई विकल्प होंगे, जिसमें से आपको “आवेदन एवं भुगतान की स्थिति” पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको एक नए पेज पर भेजा जाएगा, जहां आपको अपनी आवेदन संख्या या सदस्य समग्र आईडी दर्ज करनी होगी।
  • फिर, दिए गए स्थान पर कैप्चा कोड डालें और “ओटीपी भेजें” पर क्लिक करें।
  • इसके बाद “सर्च” बटन पर क्लिक करें, और अगले पेज में आपको भुगतान से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon