Mahtari Vandana Yojana New List : महतारी वंदन योजना की नई लाभार्थी सूची जारी, ऐसे चेक करे अपना नाम

Mahtari Vandana Yojana New List

Mahtari Vandana Yojana New List : जैसा कि आपको पता है छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा राज्य की महिलाओं के आर्थिक कल्याण के लिए महतारी वंदन योजना का संचालन का कर रही है। छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा चलाए जा रहे हैं इस योजना के तहत राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की महिलाओं को सरकार द्वारा प्रत्येक महीने ₹1000 का सहायता राशि दिया जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सरकार की तरफ से दिए जाने वाला यह ₹1000 की राशि प्रतिवर्ष 12 महीने दिए जाएंगे यानी कि महिलाओं को प्रतिवर्ष इस योजना के तहत ₹12000 की राशि प्राप्त होने वाली है। छत्तीसगढ़ राज्य की रहने वाली महिलाएं जिन्होंने महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन किया था वह इसके लिस्ट को चेक कर सकती हैं। महतारी वंदन योजना के लिस्ट में नाम आने वाली महिलाओं को सरकार द्वारा जारी किए जाने वाले ₹1000 की किस्त प्रत्येक महीने प्राप्त होंगे।

अगर आपने भी महतारी वंदन योजना के लिए आवेदन किया है तो आप नीचे बताए गए जानकारी के तहत बड़े ही आसानी से महतारी वंदन योजना के नई सूची को को चेक कर पता कर सकती है कि आपको इसके अगले किस्त की राशि मिलेगी या नहीं। इस पोस्ट में हम आपको महतारी वंदन योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं साथ में सूची को चेक करने का आसान तरीका बताने वाले हैं तो आप पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

Mahtari Vandana Yojana New List

छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा राज्य की महिलाओं के आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए ही महतारी वंदन योजना का शुरूआत किया गया है। इस योजना का शुरुआत करने की घोषणा छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा विधानसभा चुनाव के दौरान किया गया था। चुनाव समाप्त होने के बाद सरकार के द्वारा इस योजना का शुरूआत किया गया साथ ही इसके आवेदन का भी शुरूआत किया गया था जिसमें राज्य की 70 लाख से भी अधिक महिलाओं के द्वारा आवेदन किए गए थे।

आवेदन करने के पश्चात वर्तमान समय तक महतारी वंदन योजना के पहले एवं दूसरे किस्त को जारी किया गया है। दूसरे किस्त की राशि प्राप्त करने के बाद अब राज्य की महिलाओं को इसके तीसरे किस्त के इंतजार है। ऐसे में तीसरे क़िस्त में वैसी महिलाओं को लाभ प्राप्त होने वाला है जिनका नाम सरकार द्वारा ज़ारी किए जाने वाले लाभार्थी सूची में नाम शामिल होगा। सरकार द्वारा ज़ारी किए जाने वाले लाभार्थी सूची में नाम आने पर ही महिलाओं को महतारी वंदन योजना के अगले किस्त में ₹1000 की राशि मिलने वाली है।

Bijli Bill Mafi Yojana List 2024

Mahtari Vandana Yojana Eligibility

  • महतारी वंदन योजना का लाभ वैसी महिलाओं को प्राप्त होता है जिनका उम्र 23 वर्ष से लेकर 60 वर्ष के बीच होता है।
  • इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ राज्य की महिलाओं को ही मिलेगा।
  • वहीं अगर परिवार का वार्षिक इनका 2.5 लख रुपए से अधिक है तो उस स्थिति में वह महिला महतारी वंदन योजना का लाभ लेने के लिए पात्र नहीं है।

Mahtari Vandana Yojana New List Check कैसे करें?

छत्तीसगढ़ राज्य की रहने वाली वे सारी महिलाएं जिन्होंने महतारी वंदन योजना के लिए पहले से आवेदन किया है और वह सरकार द्वारा जारी किए जाने वाले लाभार्थी सूची को चेक करना चाहती है वह इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर बड़े ही आसानी से लाभार्थी सूची को चेक कर सकती है। अगर आपका नाम महतारी वंदन योजना के लाभार्थी सूची में आता है तो आपको प्रत्येक महीने ₹1000 की किस्त प्राप्त होंगे। महतारी वंदन योजना की सूची चेक के लिए आप नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करें –

  • महतारी वंदन योजना की सूची चेक करने के लिए सबसे पहले तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • यहाँ आपको अनंतिम सूची का ऑप्शन देखने को मिलेगा जंहा क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के पश्चात एक नया पेज खुलेगा जहां आपको पूछे जाने वाले आवश्यक जानकारी को चयन करना है।
  • इसके पास आपके सामने योजना के लाभार्थी सूची खुलकर आ जाएगी जिसे आप बड़े की आसानी से चेक कर सकते हैं।
  • अगर आपका नाम महतारी वंदन योजना के लाभार्थी सूची में आता है तो आपको ₹1000 की राशि प्रत्येक महीने प्राप्त होगी।

Free Silai Machine Yojana List

Mahtari Vandana Yojana 2nd Round का शुरुआत कब होगा?

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा चलाए जा रहे हैं महतारी वंदन योजना के दूसरे चरण में आवेदन का शुरुआत कब होगा इसको लेकर अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी नहीं आई है। दूसरे चरण का शुरुआत होने के साथ ही राज्य की ऐसी महिलाएं जो इस योजना का पात्र होने की पश्चात किसी कारणवश आवेदन नहीं कर पाई थी वह आवेदन कर सकेंगी। जैसे ही महतारी वंदन योजना के दूसरे चरण में आवेदन का शुरूआत किया जाता है हम आपको इसकी पूरी जानकारी उपलब्ध करा देंगे तो आप हमारे साथ अवश्य ही जुड़े रहें।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon