Ladli Behna Yojana Third Round – इस दिन से भरे जाएंगे लाड़ली बहना योजना के तीसरे चरण के फॉर्म

Ladli Behna Yojana Third Round
Ladli Behna Yojana Third Round

Ladli Behna Yojana Third Round – मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना शुरू की गई है। लाडली बहना योजना के अभी तक 2 चरण शुरू किए जा चुके हैं जिसमें वर्तमान में 1.29 करोड़ महिलाएं लाभान्वित हो रही हैं लेकिन अभी भी राज्य में लाखों महिलाएं जाना चाहती है की लाडली बहना योजना का तीसरा चरण कब से चालू होगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कई महिलाएं लाडली बहना योजना में आवेदन करने से वंचित रह गई है वहीं कई महिलाओं के आवेदन फार्म पहले और दूसरे चरण से रिजेक्ट हो गए थे जो तीसरे चरण का इंतजार कर रही है। सरकार द्वारा बहुत पहले ही घोषणा कर दी गई थी की लाडली बहना योजना का तीसरा चरण शुरू किया जाएगा लेकिन वर्तमान में तीसरे चरण की शुरुआत में देरी हो सकती है।

Ladli Behna Yojana 2024

यह तो हम सभी जानते हैं कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी की तरफ से लाडली बहना योजना का शुभारंभ किया गया था। यह योजना वर्तमान में मध्य प्रदेश की प्रमुख योजना है। वर्तमान में लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत महिलाओं को 1250 रुपए दिए जाते हैं जो भविष्य में बढ़कर ₹3000 किए जाएंगे क्योंकि पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने यह घोषणा की थी की लाडली बहना योजना की राशि बढ़कर ₹3000 की जाएगी।

लाड़ली बहना योजना में पहले सिर्फ विवाहित महिलाओं को ही लाभ दिया जाता था लेकिन हाल ही में पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने कहा था की लाडली बहना योजना के अंतर्गत उन महिलाओं को भी लाभ दिया जाएगा जो अविवाहित हैं एवं जिनकी उम्र 21 वर्ष से अधिक है यानी की 21 वर्ष की अविवाहित बहनों को भी लाड़ली बहना योजना का लाभ मिलेगा।

Ladli Behna Yojana Third Round

लाडली बहना योजना का तीसरा चरण कब से चालू होगा 2024 :

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा लाड़ली बहना योजना को शुरू किया गया था। इस योजना के तहत महिलाओं को वर्तमान में 1250 रुपए हर महीने दिए जा रहे हैं। जिन महिलाओं ने प्रथम एवं दूसरे चरण में इस योजना में आवेदन कर दिया था उको योजना के माध्यम से 1250 रुपए हर महीने दिए जाते हैं लेकिन लाखों महिलाएं लाड़ली बहना योजना से वंचित रह गई है जिनके लिए सरकार द्वारा Ladli Behna Yojana Third Round शुरू किया जाएगा।

MP Free Laptop Yojana

लाडली बहना योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं को हर महीने ₹1250 दिए जा रहे हैं लेकिन अभी भी इस योजना से कई महिलाएं वंचित हैं। जिन महिलाओं ने इस योजना में पहले आवेदन कर दिया था उन सभी को इस योजना का लाभ निरंतर मिल रहा है लेकिन जिन महिलाओं ने लाडली बहना योजना में आवेदन नहीं किया है वह अपना आवेदन तीसरे चरण में कर सकती हैं ताकि उनको भी सरकार द्वारा ₹3000 की राशि हर महीने प्राप्त हो सके।

लाडली बहना योजना पात्रता

  • लाड़ली बहना योजना का लाभ लेने के लिए महिला के परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख से कम होना चाहिए। 
  • महिला के परिवार के पास 5 एकड़ से ज्यादा जमीन नहीं होना चाहिए।
  • महिला की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ मध्य प्रदेश की महिलाओं को दिया जाएगा।
  • महिला के परिवार में कोई भी सदस्य आयकरदाता ना हो।
  • लाडली बहना योजना का लाभ गरीब और निम्न वर्ग की महिलाओं को दिया जाएगा।

आ गई लाड़ली बहना योजना की 12वीं किस्त (04 मई 2024)

लाडली बहना योजना में आवेदन कैसे करें?

जैसा कि आप सभी जानते हैं की लाडली बहना योजना के अभी तक 2 चरण शुरू किए जा चुके हैं और दोनों चरणों में ऑफलाइन फॉर्म भरे गए थे। ऐसे ही मुख्यमंत्री Ladli Behna Yojana Third Round में भी ऑफलाइन माध्यम से फॉर्म भरे जाएंगे। इसके लिए आपको अपनी ग्राम पंचायत में जाना होगा। लाडली बहना योजना के तीसरे चरण में आवेदन फॉर्म ऑफलाइन माध्यम से आपकी ग्राम पंचायत के माध्यम से भरे जाएंगे।

जब मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना तीसरा चरण का नोटिस जारी किया जाएगा तो सभी ग्राम पंचायत में जगह-जगह कैंप लगाए जाएंगे जहां पर जाकर महिलाओं को स्वयं आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए आपको आधार कार्ड, समग्र आईडी एवं मोबाइल नंबर साथ में ले जाना होगा। कैंप स्थल पर आपका वेरिफिकेशन करके आपका आवेदन फॉर्म भरा जाएगा।

Leave a Comment

Floating WhatsApp Button Telegram Icon